4 कमाल के Kitchen Tips जो बरसात में भी नमक को रखेंगे कुरकुरा

4 Kitchen Tips For Monsoon in HindiKitchen में सबसे ज्यादा उपयोग में ली जाने वाली एक चीज है नमक। नमक के बिना हर पकवान अधूरा है वैसे नमक के बिना हर Kitchen भी पूर्ण नही है।

Hindi Fun Box | Kitchen tips for monsoon in hindi
चूँकि नमक का बिगड़ना लगभग असंभव है और ये दाम में भी सस्ता होता है इसलिए ज्यादातर गृहिणी Kitchen में इसका स्टॉक जरुरत से ज्यादा ही रखती है।

लेकिन जैसे ही बारिश की बौछारें पड़ना शुरू होती है यहाँ नमक में नमी आने लगती है जीसे नमक सिलना भी कहते है।

इससे छुटकारा पाने और बारिश के मौसम में भी नमक को नमी से मुक्त रखने के लिए हम यहां कुछ आसान Kitchen Tips आपके साथ शेयर कर रहे है। वीडियो देखें. 


4 Kitchen Tips For Monsoon in Hindi





नमक और चावल : नमक के त्वरित उपयोग हेतु ज्यादातर घरो में नमक छोटी सी प्लास्टिक की डिब्बी में रखा जाता है जिसके ढक्कन पर छोटे छोटे सुराख़ होते है। इसे हम नमकदानी के नाम से जानते है। बारिश के दिनों में इस डिब्बी में थोड़े से चावल के दाने भी मिक्स कर दें। नमक नही सिलेगा।

नमक और सोडा क्रेकर्स : नमक यदि बड़े प्लास्टिक कन्टेनर में रखा हुआ है तो उसमें दो - तीन सोडा क्रेकर्स डाल दें इससे नमक में नमी नहीं आएगी। याद रखे की सोडा क्रेकर्स 15 - 20 दिनों में बदलना जरुरी है।

नमक और कॉफी बिन्स : नमकदानी और नमक कन्टेनर में आप कॉफी बिन्स के कुछ दाने भी ट्राय कर सकते है। इस Tips से भी नमक नही सिलता और कॉफी बिन्स की फ्लेवर भी नमक में नही चढ़ेगा।

नमक और राजमा / साबुत चोला : चावल के दानो की तरह आप नमकदानी में राजमा और साबुत चोला के दानों का भी इस्तेमाल कर सकते है।

No comments: