If You Want To Find Something In This Blog Type Word And Click Search Button

Archive

27 November 2017

Jale Hue Bartan Ke Lie Kitchen Tips | जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए Tips

Jale Hue Bartan Ke Lie Kitchen Tips : जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए 5 Kitchen Tips - 5 Useful Kitchen Tips for Wash Kitchenware


{By HFB}, Jale Hue Bartan Ke Lie Kitchen Tips : कभी कभी Kitchen में रसोई बनाते हुए बर्तन में दाग पड़ जाते है. खास कर तब जब रसोई को गैस के चूल्हे की धीमी आँस पर पकाया जा रहा हो या प्रेशर कुकर में रसोई बन रही हो.

प्रेशर कुकर में बनी रसोई स्वादिष्ट और पौष्टिक पकी हुई तो होती है लेकिन रसोई के बाद कुकर की तली में काले दाग गृहिणी के लिए सर का दर्द बन जाता है. इन जले हुए बर्तन को साफ करने के लिए मशक्कत भी थका देने वाली होती है.

इन दाग को निकालना इतना आसान भी नही होता. इसके लिए गृहिणी को तरह - तरह के नुस्खें आजमाने पड़ते है. इस तरह के जले हुए बर्तन के जिद्दी दाग हटाने के लिए प्रस्तुत लेख में 5 Kitchen Tips बताए गए है. क्या है जले हुए बर्तन को साफ करने के लिए Kitchen Tips आइए जानते है..

Jale Hue Bartan Ke Lie Kitchen Tips - (जले हुए बर्तन को साफ करने के लिए Tips)


Kitchen tips in hindi - जले हुए बर्तन को साफ - Jale Hue Bartan Ke Lie Kitchen Tips - hindi fun box

Kitchen Tips - 1


जले हुए बर्तन को साफ करने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 2 चम्मच नींबू के रस को 2 कप गर्म पानी में डाले. इस मिश्रण को बर्तन में थोड़ी देर रहने दें फिर दाग को स्क्रब कर साफ़ कर लें.

Kitchen Tips - 2


दो कच्चे निम्बू को बिच से दो भागों में काट लें. कटे हुए टुकड़े से बर्तन के दाग वाले हिस्से को थोड़ी देर तक घिसते रहे. फिर गर्म पानी से बर्तन को धो लें. दाग साफ़ हो जाएगा.

Kitchen Tips - 3


घर में बेकिंग सोडा और निम्बू न हो तो जले हुए बर्तन को साफ करने के लिए सामान्य नमक का भी इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

जले बर्तन में थोड़ा नमक और गर्म पानी डालें और तली के चारो ओर फैला दीजिए. थोड़ी देर रहने देने के बाद बर्तन के दाग को धो लें. दाग साफ़ हो जाएगा.

Kitchen Tips - 4


जले हुए बर्तन को साफ करने के लिए प्याज भी एक बेहतर विकल्प है. प्याज को छोटे टुकड़ों में काट लें और गर्म पानी के साथ जले बर्तन में थोड़ी देर तक रहने दें.

धीरे धीरे बर्तन की तली में जमी हुई जले दाग की गंदगी ऊपर आ जाएगी. इसके बाद बर्तन को बर्तन धोने के साबुन अथवा लिकविड (Liquid) की मदद से अच्छे से धो लें.

Kitchen Tips - 5


एल्युमिनियम के बर्तन में जलने के दाग या पीले दाग पड़ गए हो तो उस जले हुए बर्तन को साफ करने के लिए दाग वाले बर्तन में रसोई में उपयोग होने वाली इमली अथवा निम्बू के सफ़ेद फूल पानी के साथ डालें. कुछ देर तक यूँ ही रहने देने से दाग साफ़ हो जाएंगे.

यह भी देखें  >>

4 बेहद उपयोगी किचन टिप्स (दूध के बारे में)
4 बेहद उपयोगी किचन टिप्स (नमक के बारे में)
VIDEO : किचन में काम आने वाली 11 बेहतरीन बातें 


Disqus Comments