If You Want To Find Something In This Blog Type Word And Click Search Button

Archive

14 October 2017

Bajra Methi Chapati Recipe | वाह .. वाक़ई में लाजवाब है ये बाजरा मेथी की चपाती

Bajra Methi Chapati Recipe


{रेसिपी}, Bajra Methi Chapati Recipe : जैसा की हमने पिछली पोस्ट में बात की थी की अब ठंड के दिन आने वाले है. फिलहाल अक्टूबर का महीना चल रहा है और नवम्बर के अंत तक ठंड शुरू हो जाएगी.

और ये ही मौसम दिसंबर और जनवरी में अपने उफान पर होगा. यानी तब कड़ाके की ठंड पड़ेगी. खैर, इन दिनों में शरीर को स्वस्थ रखने हेतु आवश्यक खुराक जरूरत रहेगी.

और इसी मुद्दे को ध्यान में रखते हुए हम कुछ दमदार Recipes की पोस्ट प्रकाशित कर रहे है. इससे पहले हमने Bajra Masala Roti की Recipe जानी थी. (पढ़े - कभी खाई न होगी ऐसी बाजरा मसाला रोटी)

अब बाजरे की ही एक और स्वादिष्ट Recipe प्रस्तुत है जिसका नाम है बाजरा मेथी चपाती. तो चलिए जानते है Bajra Methi Chapati Recipe.


Bajra Methi Chapati Recipe - Hindi fun box -  Recipe in hindi


Ingredients of Bajra Methi Chapati Recipe


350 ग्राम - बाजरे का आटा ⬩ 100 ग्राम - मेथी की भाजी ⬩ 1 छोटा चम्मच - मिर्च पावडर ⬩ 1 छोटा चम्मच  - हल्दी ⬩ 1 छोटा चम्मच - जीरा ⬩ 1 छोटा चम्मच - धनिया पावडर ⬩ 1 छोटा चम्मच - गरम मसाला ⬩ 1 चम्मच - अदरक की पेस्ट ⬩ थोड़ी सी मात्रा में - सफ़ेद तिल ⬩ 1 कप - दही ⬩ जरुरत अनुसार - तेल ⬩ स्वादानुसार - नमक

Bajra Methi Chapati Recipe Step by Step


1). एक बड़े बर्तन में बाजरे का आटा लें और उसमें योग्य मात्रा में तेल डालें तथा कुछ देर तक गूंथते रहे.

2). अब मेथी की भाजी को बारीक टुकड़ो में काट लें. और कटी हुई भाजी को बाजरे के आटे में मिलाएं. साथ ही आटे में ऊपर दर्शाए गए सभी मसाले भी मिला लें .

3). अब आटे, भाजी और मसालों के मिश्रण में आवश्यकता अनुसार पानी डालें. और थोड़ा सख्त बने इस तरह आटे को गूंथते रहे.

4). बाजरे का आटा तैयार हो जाने के बाद अब उसमे से छोटे छोटे टुकड़े निकालकर बेलन पटिया पर चपाती के आकार में बेल लें.

5). अब एक पैन में थोड़ा तेल फैलाकर एक के बाद एक चपाती को तल लें. लीजिए तैयार है Bajra Methi Chapati Recipe. Bajra Methi Chapati Recipe को गरमा गरम चाय के साथ सर्व करें.



अगर आपको ये Bajra Methi Chapati Recipe लेख पसंद आए तो इसे फेसबुक पर भी शेयर करें

Disqus Comments