Featured Post

11 Homemade Hair Treatment : बालों की 11 समस्या और उसके 11 सुनहरे उपाय

Hair Treatment : इंसान की खूबसूरती काफी हद तक बालों पर आधारित है. खास कर महिलाओं में बालों की देखभाल (Hair Care), बालों की सुंदरता (Hair Beauty) तथा लंबाई (Hair Growth) बढ़ाने और नए - नए Hair Style के प्रति ज्यादा रूचि रहती है. वो अपने बालों के लिए ब्यूटी पार्लर में सैंकड़ो से लेकर हजारो रूपये तक खर्च कर देते है. 

Hair Treatment - Hair Growth - Hindi fun box - Baalon ke lie gharelu upaay

और सिर्फ महिलाऐं ही क्यों पुरुषो में भी बालों के प्रति रूचि राई बराबर भी कम नहीं. आजकी नयी पीढ़ी को देखिए जनाब.. उनके लुक का तो कपडे से ज्यादा बालों पर आधार रहता है.

कुल मिलाकर हर इंसान ये चाहता है की उसके बाल अच्छे, घने, काले और सिल्की मुलायम हो. तो चलिए Hair Treatment के इस लेख में जानते है बालों कुछ सामान्य समस्या और उसकी Hair Treatment.







Hair Problem & Hair Treatment / बालों की समस्या और इलाज

सबसे पहले ये जानना जरुरी की बालों की सामान्य समस्या (Primary Hair Problem) शुरू कैसे होती है और उसे रोका कैसे जा सकता है ? बालों के खराब होने के प्रमुख कारण में से कुछ कारण इस तरह है.

Reasons for Hair Problem / बालों की समस्या के कारण


  • समय - समय पर बालों में तेल मालिश न करना
  • बालों को अधिकतर समय ढंके हुए रखना
  • मानसिक तनाव
  • भोजन में प्रोटीन, विटामिन बी, बी कॉम्प्लेक्स, सी, कैल्शियम, फोस्फरस, आर्यन तथा आयोडीन की कमी
  • भोजन में भारी, तेल में तले हुए, ज्यादा मिर्च मसालेदार, गर्म तथा मिठाई का अधिक सेवन
  • बालों को सूखे रखना
  • लम्बे समय तक पेट में कब्ज की समस्या
  • चाय - कॉफी का अधिक सेवन
ये तो कुछ प्रमुख कारण है जिसकी वजह से बालों को नुकशान पहुँचता है. अगर हमारी जीवनशैली भी ऊपर दर्शाए गए कारणों के अनुसार ही है. तो इससे बालों में किस तरह का नुकशान हो सकता है ? आइए जानते है.







Types of Hair Problem / बालों की समस्या के प्रकार 


  • कम उम्र में बालों का सफ़ेद होना - जिसे पालित रोग भी कहा जाता है - (White Hair)
  • बालों का झड़ना - (Hair Fall)
  • कम अथवा अधिक मात्रा में जुएं पड़ना 
  • बालों का पतला होना - (Thin Hair)
  • महिलाओं के बाल की लंबाई कम होना - (Short Hair)
  • गंजापन - (Baldness) 







4 Simple Tips Before Hair Treatment \ बालों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए 4 आसान टिप्स 




1) तेल मालिश : अगर आपको सूखे बाल रखने की आदत है तो ये आदत आपके बालों के लिए खतरनाक हो सकती है. जिस तरह पेड़ की किसी भी डाली को खुराक पेड़ के तने से मिलती है वैसे हमारे बालों को भी पर्याप्त और जरुरी खुराक बालों की जड़ो से प्राप्त होती है. हर रोज अथवा समय समय पर बालों की जड़ों में बादाम, तिल अथवा नारियल के तेल से हलके हाथो से मालिश करनी चाहिए. इससे बालों की जड़ो में पुख्ता खुराक मिल जाती है.


2). बालों को ढंके हुए रखना : हम में से कई लोग अपने बाल ढँक कर रखने की आदत के आदि है. खास कर पुरुष जो दिन भर सर पे सूर्य प्रकाश से बचाने वाली टोपी पहने रहते है. बालों के योग्य विकास के लिए विटामिन डी भी जरुरी है जो की केवल सूर्यप्रकाश से ही प्राप्त है. जिन्हे इस प्रकार की आदत है उन्हें चाहिए की दिन में कुछ समय सूर्यप्रकाश के सामने खुले सर बैठे.

3). मानसिक तनाव : आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में दिमाग मानसिक तनाव, टेंशन और विचारो के विकारो से भरा रहता है. हांलाकि ये भी बालों की समस्या का एक खास कारण है. टेंशन किसे नहीं होता जनाब ? हर कोई टेंशन से दो - चार है.

टेंशन को दूर करने के लिए आपको चाहिए की दिन भर की भागदौड़ के बाद शाम को स्नान कर लें फिर बालों में बादाम के तेल की मालिश करें. इससे न केवल बाल को पोषण मिलेगा बल्कि मानसिक शांति का अनुभव भी होगा.

Vitamins and Food / विटामिन और अन्य पोषक तत्व



4 ). विटामिन और अन्य पोषक तत्व : जैसा की हमने बताया जैसे पेड़ की किसी भी डाली की खुराक पेड़ के तने से मिलती है वैसे हमारे बालों की खुराक भी बालों की जड़ो से मिलती है. अब बालों की जड़ो में नियमित खून का संचार और अन्य पोषक तत्वों को पहुँचाने के लिए उसके स्त्रोत को हमारे भोजन में शामिल करना आवश्यक है. वो क्या है ? आइए जानते है.


दूध - दही - अंडा - पनीर - मौसमी - संतरा - सेब - अंगूर - आम - मूंगफली - निम्बू - अमरुद - खजूर - माखन - गाजर - टमाटर - पालक - मूली - खीरा - आंवला - पत्तेवाली सब्जियां - मछली - कोडलिवर ऑयल - छिलके वाली दाल - धुप.

11 Homemade Hair Treatment / बालों के लिए 11 घरेलु उपाय 


Hair Treatment 1 to 3




1st Hair Treatment - रूखे बाल : आपके बाल रूखे है तो आपको माईश्चराइजर और कंडीशनर मिश्रित शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके अलावा आप अंडे युक्त शैम्पू अथवा शैम्पू में अंडे का रस मिलाकर भी बालो को धो सकते है. इससे बालो का रूखापन ख़त्म होता है. 


2nd Hair Treatment - बालों का टूटना : बालों के टूटने की समस्या में आपके लिए बेहतर विकल्प जैतून का तेल है. जैतून के तेल की मालिश बालो का टूटना कम करती है.

3rd Hair Treatment - बालों की सफाई : बालों की सफाई बालों की सेहत के लिए काफी जरुरी है. बाल बनाने के लिए कठोर और सख्त दांतो वाले ब्रश का इस्तेमाल न करें. इसके अलावा नहाने के बाद थोड़े से पानी में निम्बू का रस और जरा सा सिरका डालकर बालों को धोएं.

Hair Treatment 4 to 6




4th Hair Treatment - बेरंग बाल : यदि आपके बाल काले है और फिर भी उसका रंग फीका दीखता है तो आप सर को ऑलिव ऑयल से मालिश करें. इससे न केवल बालों का रंग घना दिखेगा बल्कि बालों को पोषण भी मिलेगा.


5th Hair Treatment - बालों का झड़ना : यदि बाल बनाने के बाद आपके बाल झड़ते है तो ध्यान रखें की ज्यादा संख्या में बालों का झड़ना गंजेपन की शुरुआत भी हो सकती है. बालों को झड़ने से रोकने हेतु नारियल तेल अच्छा विकल्प है. आप रोज रात को सोने से पहले नारियल तेल से बालों को मालिश कर लें फिर सुबह में बाल धो लें. इससे बाल झड़ना कम हो जाएंगे.

6th Hair Treatment - गंजापन : गंजेपन के समस्या बहोत आम हो चली है. हांलाकि मेथी के दाने गंजेपन को दूर करने के लिए अक्सीर है. मेथी के दानो को पीसकर पेस्ट बना लें और जहाँ कम बाल हो वहां इसे लगाएं. इस उपाय से गंजापन दूर होता है. इसके अलावा दही और गाय के देशी गहि का भी इसी तरह इस्तेमाल किया जा सकता है.

Hair Treatment 7 to 10



7th Hair Treatment - बालों में जुएं पड़ना : कई लोगो को बालों में जुएं पड़ने की समस्या होती है. इसका आसान इलाज नीम के पत्ते है. आप नीम के पत्तो को कूटकर उसका रस निकाल लें और नारियल तेल में रस मिलाकर रातभर बालों में लगाएं रखें. सुबह बारीक दांतो वाली कंगी से बाल साफ कर लें जुएं निकल जाएगी. इसके बाद बालों को अच्छे शैम्पू से धोना न भूलें.


8th Hair Treatment - सफ़ेद बाल : सफ़ेद बालो को फिर से काला करने के लिए सबसे आसान और आजमाया हुआ तरीका बालों में देशी महेंदी लगाना है. इसके अलावा कुदरती रूप से काले बाल पाने के लिए  एक ग्राम काली मिर्च दही में मिलाकर बालों में लगाने के उपाय भी कर सकते है. तथा आप हफ्ते में दो तीन बार प्याज की पेस्ट या कच्चे पपीता की पेस्ट का उपयोग भी कर सकते है.

9th Hair Treatment - पतले बाल : बाल पतले होने की समस्या में आप आंवला और निम्बू का उपयोग कर सकते है. नहाने से आधे घंटे पहले दो चम्मच निम्बू का रस और दो चम्मच आंवले के रस से बालों को मालिश कर लें. फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें. इससे बाल मोटे तथा घने बनते है.

10th Hair Treatment - चिपचिपे बाल : चिपचिपे बालों के लिए कोई खास उपाय तो नहीं है. अलबत्ता ऐसा न हो इसके लिए कुछ टिप्स है जैसे बालों को लम्बे समय तक बांधे रखना या कसकर बांधे रखना. गलत हलकी क्वालिटी के शैम्पू तथा उपयोग करना. हर वक्त ख़राब हाथो से बालों को छूना वगैरा ....

Hair Treatment no. 11



11th Hair Treatment - बालों की लम्बाई कम होना : बालों की लम्बाई बढ़ाने हेतु अरंडी का तेल बहोत बढ़िया विकल्प है. आपको चाहिए की नहाने से पहले अरंडी के तेल से बालों को बराबर मसाज करें. हांलाकि अरंडी का तेल काफी गाढ़ा होता है इसलिए इसमें बराबर मात्रा में नारियल का तेल, जैतून का तेल तथा बादाम का तेल भी मिला लें और उस मिश्रण से बाल मसाज करें. बालों की लम्बाई बढ़ेगी.


हमारा प्रयास रहता है की इस ब्लॉग के माध्यम से आपके घर के सभी सदस्यों के लिए कुछ न कुछ सामग्री उपलब्ध हो. जिसमे एक कड़ी " सेहत " संबंधी लेख की नहीं जुडी थी. लिहाजा इस लेख के साथ हम ब्लॉग पर नयी कैटेगरी " हेल्थ टिप्स " के नाम से शुरू कर रहे है. और इसका प्रथम लेख Hair Treatment - बालों के लिए घरेलु उपाय के बारे में था. Hair Treatment का यह लेख आपको कैसा लगा ? कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं.

हमारी रेसिपी पोस्ट्स भी पढ़ें   >>

बेड़मी पूरी - ब्रेड टोमेटो नाश्ता - खोया वाले चावल - चावल की मजेदार खीर - सूजी का चीला - गुजराती फाफड़ा गांठिया 

No comments:










    आसान घरेलू उपचार


    1. गैस एसिडिटी के लिए 7 कारगर टिप्स

    2. हकलाने और तुतलाने की समस्या के घरेलु उपचार

    3. चेहरे पर रोज लगाएं मलाई, मिलेंगे ये चमत्कारिक परिणाम

    4. गले की खराश और सामान्य समस्या के 8 घरेलु उपचार

    5. शहतूत खाइए, फायदे है लाजवाब

    6. आँखों की देखभाल के लिए 22 आसान घरेलु नुस्खे

    7. लहसुन के जबरदस्त फायदे, दूर होती है ये 14 समस्या

    8. गले की खराश के 8 आसान घरेलू उपचार

    9. कफ - बलगम के रामबाण घरेलु उपचार

    10. अनार का ज्यूस : मिलते है ये 3 बेजोड़ फायदे

    11. खील मिटाने में कारगर है ये 21 घरेलु नुस्खें

    12. जानिए चेहरे पर खिल होने की 6 मुख्य जगह और उसके कारण

    13. चेहरे पर खिल से बचने के 5 आसान तरीके

    14. 22 घरेलु उपचार जो बनाए रखेंगे आपकी आँखों को खूबसूरत

    15. क्या आप जानते है काले-काले रसीले जामुन के ये 14 बेजोड़ गुण और फायदे

    16. 13 घरेलु नुस्खे जो कमर-दर्द और गठिया के रोग में है रामबाण इलाज

    17. यह 10 घरेलु नुस्खों से दूर हो जाएगी कज्ब की शिकायत

    18. दिल की बीमारी से छुटकारा दिलाएंगे ये प्राकृतिक सब्जियां और फूड

    19. कई बिमारियों में अक्सीर है अदरक, जानिए 8 प्रमुख गुण फायदे

    20. नहीं जानते होंगे खजूर के ये टॉप 6 फायदे

    21. बरसात के मौसम में जरूर खाएं मूंगफली, मिलेंगे ये 10 लाजवाब फायदे

    22. बरसात में जरूर खाएं ये 6 Fruits, मिलेंगे चमत्कारिक फायदे

    23. बड़े काम का है निम्बू, जानिए निम्बू के टॉप 10 फायदे

    24. बालों की समस्या में जरूर आजमाएं ये 5 कारगर नुस्खे

    25. भूखे रहने से भी होते है ये फायदे, जानकार हैरान रह जाएंगे आप

    26. लाल लाल सब में छुपे हुए है ये 13 लाजवाब फायदे

    27. सौ बीमार एक अनार, जानिए अनार के 4 सबसे बड़े लाभ

    28. इसलिए कहते है हिरे से भी किंमती है खीरा, जानिए 8 बेजोड़ लाभ

    29. क्या आप जानते है केले खाने से मिलते है ये 10 लाभ

    30. आजमाएं निम्बू और शहद के ये 8 घरेलु नुस्खे, शर्दी-जुकाम हो जाएगा छूमंतर

    31. तुलसी के पौधे और पत्तियों के 8 अविश्वसनीय फायदे और गुण

    32. क्या आप जानते है काले जामुन के ये 11 लाजवाब गुण

    33. क्यों खाने चाहिए ड्रायफ्रूट्स ? जानिए 4 बेजोड़ फायदे

    34. दिखने में भले सफ़ेद और सामान्य पर दहीं में छुपे है कई असामान्य लाभ

    35. महंगी ग्लूकोज की बोतल से जरा भी कम नहीं ये 4 घरेलु एनर्जी ड्रिंक्स

    36. पपीते में छिपे हुए है 10 से ज्यादा सेहत के राज

    37. हर रोज केवल एक केला खाने के एक बड़ा लाभ

    38. स्वाद में खट्टी-मीठी नाशपती के 4 सबसे फायदेमंद गुण