Featured Post

Cough Medicine | सर्दी / जुकाम / खांसी को दूर रखेंगे ये 3 आयुर्वेदिक घरेलु काढ़े

Cough Medicine : {Health}, 2018 की साल के शुरुआती महीने यानी जनवरी में फिलहाल जम के ठंड पड़ रही है.  कोहरे और कोल्ड वेव के इस मौसम में हर छोटे - बड़े को शर्दी / झुकाम / कफ़ / बलगम की शिकायत रहती है.

होता ये है कि इस तरह की समस्या यानी Cough / शर्दी / झुकाम जब बर्दाश्त से बाहर हो जाए तब हम इसका इलाज करना शुरू करते है. अधिकतर लोग डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के बिना ही बाजार से Cough Medicine लेकर इलाज शुरू कर देते है. हांलाकि सलामती इसी में है की डॉक्टर या वैध की सलाह से रोग की तीव्रता अनुसार Cough Medicine का इस्तेमाल किया जाए.

लेकिन शर्दी / झुकाम अगर अभी अभी ही शुरू हुआ हो तो कुछ खास घरेलू काढ़े (Homemade Cough Medicine) का उपयोग कर उसे आगे बढ़ने से रोका जा सकता है. ऐसे ही 3 खास शर्दी / जुकाम स्पेशयल काढ़े (Cough Medicine) और उसे बनाने की विधि इस लेख में प्रकाशित की जा रही है जो आपके लिए उपयोगी हो सकती है.

Cough Medicine - Health Tips in Hindi Image - Hindi Fun Box - Sardi - khansi gharelu upay

1. लौंग, तुलसी, सेंधा नमक का काढ़ा
2. तुलसी, अदरक काली मिर्च पावडर का काढ़ा
3. इलायची पावडर, शहद का काढ़ा

Recipe for Homemade Cough Medicine


लौंग, तुलसी, सेंधा नमक का काढ़ा : इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दो ग्लास पानी लें. इस पानी मे 8 - 10 तुलसी के पत्ते और 4 - 5 लौंग डालकर उसे हल्की आंच पर उबाले. जब पानी आधा रह जाए तब अलग बर्तन में निकालकर चुटकीभर सेंधा नमक मिला लीजिए. काढ़ा तैयार है.






फायदा : इस काढ़े के सेवन से शर्दी / झुकाम / खाँसी में आराम मिलता है. इसके अलावा जोड़ो के दर्द में भी फायदेमंद है.

तुलसी, अदरक काली मिर्च पावडर का काढ़ा : इसे बनाने के लिए एक बर्तन में दो कप पानी लें. उसमे 7 - 8 तुलसी के पत्ते, 5 काली मिर्च का पावडर और एक बड़ा चम्मच अदरक पेस्ट डालकर उबालें. आधे से ज्यादा यानी डेढ़ / सवा कप पानी रह जाने पर बर्तन को उतार लें. काढ़ा तैयार है.






फायदा : इस काढ़े के सेवन से सर्दी / झुकाम में तो राहत मिलती ही है. इसके अलावा हाजमा भी ठीक रहता है. गले के दर्द में राहत और ब्लडप्रेशर / कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है.

इलायची पावडर, शहद का काढ़ा : इस काढ़े को बनाने के लिए एक बर्तन में दो कप पानी लें. इसमें आधा चम्मच इलायची पावडर डालकर लगभग 10 मिनट तक उबालें. फिर पानी को एक ग्लास में निकाल उसमे शहद मिक्स कर के पिएं.

फायदा : इस काढ़े के सेवन से सर्दी / झुकाम के साथ साथ सांस की समस्या और हार्ट प्रॉब्लम में भी राहत मिलती है.

अगर आपको ये Cough Medicine | सर्दी / जुकाम / खांसी को दूर रखेंगे ये 3 आयुर्वेदिक घरेलु काढ़े लेख पसंद आए तो इसे फेसबुक पर भी शेयर करें.

No comments: