पानी पीने की 3 आदतें, जिसमे अक्सर लोग करते है ग़लती

Water therapy in hindi - Health Tips in hindi - hindi fun box

पानी पीना एक सर्वसामान्य जरूरत है। इंसान हो, जानवर हो या कोई भी जीव हो पानी सबके जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। वैसे तो किसी भी इंसान को पानी पीने का तरीका सिखाना नही पड़ता। लेकिन अगर स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखा जाए तो पानी पीने की एक निश्चित पद्धति को अगर अपनाया जाए तो हमारे शरीर में होने वाले 90 प्रतिशत सामान्य रोगों से बचा जा सकता है। 

पानी पीने के लिए 3 सुनहरे हेल्थ टिप्स है जिसे फॉलो करना बिल्कुल आसान है और इसमें एक रुपये का भी खर्च नही है यानी बिल्कुल मुफ्त। तो क्या है वो 3 टिप्स आइए जानते है। 

1). सुबह खाली पेट 1 लिटर पानी पिएं
इस टिप्स के अनुसार आपको सुबह उठकर नाश्ता करने से पहले 1 लीटर सादा पानी पीना है। जाहिर सी बात है आप पहले दिन से शायद 1 लीटर पानी नही पी सकते। इसलिए आप धीरे धीरे शुरुआत करें और जितना हो सके पानी पिएं। फिर आदत पड़ जाने पर पानी की मात्रा बढ़ते हुए एक लीटर तक ले जाएं। 

2). खाने के 40 मिनट बाद हल्का गर्म पानी पिएं
फ्रिज का ठंडा पानी पीने का एक भी फायदा आपने कहीं नहीं पढ़ा होगा। लिहाजा सबसे पहले खाने के दौरान और बाद में फ्रिज का पानी पीना बिल्कुल बंद कर दें। 

क्योंकि हमारे शरीर को किसी भी खुराक को पचाने के लिए शरीर का आंतरिक तापमान एक हद तक ऊंचा होना जरूरी है। शरीर में इस कमी को पूरा करने के लिए आप नाश्ता, लंच या डिनर जब भी खाना खाएं उसके 40 मिनट बाद हल्का गर्म किया हुआ पानी पिएं। इससे आपकी पाचनक्रिया नियमित होने लगेगी। 

3). हमेंशा बैठ कर ही पानी पिएं 
बहोत से लोगो की ये आदत होती है कि वो बोतल को मुंह मे लगाकर और खड़े खड़े घुटक घुटक पानी पीते है। इससे लंबे समय बाद घुटनो में दर्द होना तय है। 

आप जब भी पानी पिएं तब आराम से बैठकर और गिलास से ही पानी पिएं। 

No comments: