Home Tips in Hindi / होम टिप्स इन हिंदी / Very Useful Home Tips in Hindi

Home tips in hindi / होम टिप्स इन हिंदी : हर काम करने का अपना एक तरीका होता है. अगर उसी हिसाब से काम किया जाए तो काम बिगड़ता नही है. हां, ये हो सकता है कि इसमें ज्यादा वक्त लगे.

Get Home Tips in Hindi / होम टिप्स इन हिंदी / Very Useful Home Tips in Hindi

अब वक्त को बचाने के लिए काम करने के कुछ शार्टकट तरीके भी होते है. जिससे काम सही भी होता है और वक्त भी कम लगता है. Kitchen और घर के कामकाज में ऐसे ही कुछ शॉर्टकट तरीके बड़े उपयोगी रहते है.

ऐसे ही कुछ शॉर्टकट तरीके " Home tips in hindi / होम टिप्स इन हिंदी " के इस भाग में दिए गए है.

Home tips in hindi / होम टिप्स इन हिंदी

शूज़ के डंख

ये समस्या बड़ी आम है जब कभी नए जूते / सैंडल लेते है तो उसके सख्त चमड़े से पांव में डंख पड़ जाते है. इससे बचने के लिए जूते के अंदर और बाहर पेट्रोलियम जैली लगा दें. इसे रात भर यूँ ही छोड़ दें सुबह जूते का मटीरियल अपने आप नरम हो जाएगा.

पुराना फ्रिज बनाए नया जैसा

अगर आपका फ्रिज (Fridge) पुराना लगने लगा है तो एक मुलायम कपड़ा लेकर उसमें कुछ बूंदे ऑलिव ऑयल (Olive oil) की डालकर पांच मिनट तक सूखने दीजिए. फिर उससे फ्रिज के अंदर और बाहर सफाई कर लें. इससे फ्रिज की सतह में नए जैसी चमक आ जाएगी.

धुले हुए कपड़ो से बदबू

कभी कभी कपड़े धो लेने के बाद भी अलमारी से अजीब से बदबू आती रहती है. इसका इलाज ये है की जब भी कपड़े धोएं उसके 5 मिनट पहले कपड़े पर थोड़ा विनेगर (Vinegar) और उतना ही पानी छिड़क दें. इससे कपड़े से बदबू नही आएगी.

लेदर की चमक

अगर आपके पास लेदर के शूज़ (Shoes), Hand Purs, Bag है और उसकी चमक कम हो गई है ?. तो आपको उसकी सतह पर हल्के हाथों से मोमबत्ती (Candle) रगड़ लें. इससे लेदर की खोई हुई चमक वापस आ जाएगी.

कपड़े के जिद्दी दाग - धब्बे

कपड़े धोते समय अगर जिद्दी दाग निकलने का नाम नही ले रहे तो इसका इलाज भी उपलब्ध है. इसके लिए दाग वाली जगह पर आधा निम्बू निचोड़ दे. कुछ देर बाद उसी जगह थोड़ा नमक भी छिड़क दें. अब कुछ घंटे यूँ ही रहने दें फिर डिटर्जेंट से कपड़े धो लें. दाग निकल जाएंगे.

चींटी और जीव-जंतु

घर में अगर चींटियों तथा जीव-जंतु बढ़ गए हो तो पुदीने के 12/15 पत्तो को दो कप पानी में उबालें. इस पानी को ठंडा होने पर स्प्रे बोतल में भर लें और प्रभावित जगह पर छिड़कने से समस्या हल हो जाएगी.

स्वस्थ नींद के लिए

अगर आपको भी रात भर अनिद्रा की समस्या सताती है तो जीरा आपके लिए उपयोगी है. इसमें मेलाटोनिन (Melatonin) तत्व होता है जो अच्छी नींद के लिए फायदेमंद है. सोने से पहले एक चम्मच क्रश किए हुए केले में आधा चम्मच जीरा पावडर मिलाकर खाने से अच्छी नींद आती है.

  यह भी >> दुनिया का सबसे बड़ा सांप
  यह भी >> विचित्र तथा अजीब सी दिखने वाली यह चीज आखिर है क्या ?


Title : Home Tips in Hindi / होम टिप्स इन हिंदी / Very Useful Home Tips in Hindi
Category : General knowledge | Topic : Home Tips / होम टिप्स

No comments: