Featured Post

Available articles about

  • CHINLDREN'S MORAL STORIES
  • FOOD
  • GENERAL KNOWLEDGE
  • HEALTH
  • HINDI CHUTKULE
  • INSPIRATION STORIES
  • RECIPE
  • TRAVEL

25 February 2020

Kitchen Tips Kitchen Tips : रसोईघर में उपयोगी बेशकिंमती किचन टिप्स हिंदी में


Kitchen Tips Kitchen Tips : किचन टिप्स हिंदी - रसोईघर के कामकाज में समय और महेनत बचाने के लिए इस आर्टिकल में बहोत उपयोगी किचन टिप्स दिए गए है. 


Kitchen tips kitchen tips in hindi image

[HFB] - किचन टिप्स के बारे में तो हम सब जानते है. लेकिन किचन टिप्स अगर याद हो तो ही उपयोगी होती है. वरना जब किचन टिप्स की जरूरत पड़े तब अक्सर लोगों को किचन टिप्स याद नहीं आते. इस लेख में हम कुछ उपयोगी किचन टिप्स दे रहे है. हो सकता है आपके लिए उपयोगी हो सके.

KITCHEN TIPS KITCHEN TIPS

दूध या खीर जल जाए तो - Kitchen Tips

कभी-कभी दूध या खीर गर्म करते समय अगर दूध या खीर जल जाए तो उसने जलने की बदबू आने लगती है. खासकर दूध से बनी कोई रेसिपी बनाते समय यह समस्या सर दर्द बन जाती है. इसके उपाय के लिए आप जब भी दूध या खीर गर्म करें. और तब जल जाए तो उसमें 2-3 पान के पत्ते डालकर दूध गर्म कर ले. इससे जलन की महक चली जाएगी.

नींबू से अधिक रस निकालने के लिए

नींबू अगर सख्त और कच्चे हो तो उसमें से रस काफी कम निकलता है. ऐसे नींबू में से ज्यादा रस निकालने के लिए आप नींबू को कुछ देर के लिए गर्म पानी में डुबोकर रखें. ऐसा करने से नींबू में से ज्यादा रस निकलेगा.

पनीर का पानी - Kitchen Tips Kitchen Tips 

बहुत से लोग दूध में से पनीर बनाने के बाद जो पानी बचता है उसे फेंक देते है. लेकिन पनीर के इस पानी को फेंकने की बजाय पराठे या रोटी का आटा गूंथते समय उपयोग में लिया जा सकता है. इससे पराठे या रोटी स्वादिष्ट बनते है.

बारिश में नमक सिलने की समस्या

बारिश के मौसम में अथवा कोहरे के नमी युक्त वातावरण में नमकदानी में नमक सिलने की समस्या हो जाती है. इससे बचने के लिए आप नमक दानी की डिब्बी में चावल के कुछ दाने रख दे. इससे नमक नहीं सीलेगा.

चीनी के डिब्बे से चींटिया कैसे दूर रखें ?

हम अक्सर देखते हैं कि Kitchen में चीनी के डिब्बे में चीटियां समस्या बन जाती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिये आप चीनी के डिब्बे में 2-3 लौंग डाल दीजिए. इससे चीनी के डिब्बे में चीटियां नहीं आएगी.

चावल को लंबे समय तक संग्रह करने के लिए

वैसे तो चावल जितने पुराने हो पकाने पर उतने ही ज्यादा स्वादिष्ट लगते है. लेकिन संग्रह किये हुए चावल में अगर कीड़े पड़ जाए तो वह खाने लायक भी नही रहते. चावल को लंबे समय तक संग्रह करने के लिए आप चावल को अरण्डी का तेल लगाकर ही संग्रह करें. इससे चावल खराब नही होंगे.

मिर्च पावडर को नमी से कैसे बचाएं ?

बरसात की सीजन अथवा नमीयुक्त वातावरण का मिर्च के पावडर में भी असर होता है. Kitchen में अगर मिर्च पावडर एयर टाइट काँच की जार में बंद न हो तो नमी की वजह से इसमें गठ्ठे बन जाते है. इससे बचाव के लिए आप मिर्च पावडर में साबुत सेंधा नमक डालकर रखें. इससे मिर्च पावडर पावडर ही बना रहेगा.

लौकी का हलवा स्वादिष्ट कैसे बनाएं ?

लौकी का हलवा घर पर बनाने से यह शुद्ध और पौष्टिक तो बनेगा. लेकिन इसको अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए आप हलवा बनाते समय उसे मलाई डालकर भूनें. इससे हलवा मजेदार बनेगा.

दही 2-3 दिन तक ताजा कैसे रखें ? - Kitchen Tips

दही ताजा हो तो खाने में मजेदार लगता है. लेकिन ये ही दही दूसरे या तीसरे दिन बिल्कुल खाने लायक नही रहता. दही को 2-3 दिन तक संग्रह करने के लिए दही जमाते वक्त उसमे थोड़ा सा नारियल का टुकड़ा डाल दें. इससे लगभग 3 दिन तक दही ताजा रहेगा.

फ्रिज की अच्छी सफाई - Kitchen Tips Kitchen Tips 

कई घरों में ऐसा होता है कि फ्रिज को बाहर से तो पौंछा मारकर साफ कर दिया जाता है. जिससे बाहर से फ्रिज एकदम स्वच्छ दिखता है. लेकिन फ्रिज की अंदरूनी सफाई भी उतनी ही जरूरी है जितनी की बाहर की फ्रिज को अंदर से साफ करने के लिए सामान्य पानी का इस्तेमाल करने की बजाय हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें. इसके अलावा आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते है.

स्वादिष्ट दाल बनाने के लिए

कई लोग मिक्स वेजिटेबल कटलेट बनाने के वक्त सब्जी को उबालने के लिए पानी में रखते है. फिर वह पानी फेंक देते है. इसके बजाय यह पानी का इस्तेमाल दाल बनाते समय उपयोग में लिया जाए तो दाल स्वादिष्ट बनती है.

पनीर को नरम और सॉफ्ट बनाएं

पनीर की सब्जी बनाते वक्त कई बार पनीर उतना सॉफ्ट और नरम नहीं होता चेतना की बाजार की सब्जी में होता है. इसके लिए आप पनीर की सब्जी बनाते समय उसे तलने के बाद उसे गर्म पानी में डाल सकते है. इससे पानी एकदम नरम हो जाएगा.

मसालों को ज्यादा दिनों तक ताजा रखें

जो लोग साल भर की मसाले एक साथ खरीद लेते है. उनके लिए एक समस्या यह होती है की मसाले कुछ महीनों में ही अपना स्वाद छोड़ देते है और फीके लगने लगते है. इससे बचाव के लिए आप जहां कहीं भी मसालों का संग्रह करते हो वहां पर साबुत नमक की कुछ दलिया भी साथ में ही रखें. इससे मसाले जल्दी खराब नहीं होते.

कुरकुरे और टेस्टी मूंगदाल के चीले

मूंग दाल के चीले नाम सुनकर ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. लेकिन क्या आप घर पर ही बाजार जैसे कुरकुरे और टेस्टी मूंग दाल के चीले बनाना चाहते हैं ? अगर हां तो मूंग दाल के चीले बनाते समय दाल में दो बड़े चम्मच चावल का आटा मिला ले. इससे चीले कुरकुरे और टेस्टी बनेंगे.

अगर आपको ये Kitchen Tips Kitchen Tips पसंद आए हो तो इसे FB / Pin पर भी शेयर करें. 

No comments: