Nimbu Pani : सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से मिलते हैं यह गजब के फायदे


Nimbu pani benefits in hindi : नींबू भोजन का स्वाद बढ़ाता ही है साथ ही ये कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज भी है. Nimbu pani के कुछ लाभ के बारे में जानिए. 


Nimbu Pani : सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से मिलते हैं यह गजब के फायदे 1

[HEALTH] : खासकर गर्मियों की सीजन में तो नींबू पानी पीने की बहुत प्यास लगती है. नींबू पानी या नींबू शरीर में ताजगी देने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

अच्छी सेहत के लिए रोज दो बार नींबू पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके अलावा सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के भी कई फायदे (Benefit of lemon water in morning in hindi) है. आइए ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में जानते हैं.

Nimbu pani benefits in hindi


पाचन क्रिया

सुबह खाली पेट हल्के गर्म पानी में नींबू निचोड़ कर पीने से दिनभर शरीर की पाचन क्रिया सक्रिय रहती है. इससे पेट फूलने पेट में गैस या पेट में दर्द होने की पाचन से संबंधित समस्या भी हल हो जाती है.

विटामिन सी से भरपूर

हमारे शरीर के लिए विटामिन सी बहुत ही जरूरी विटामिन है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट यानी शरीर की रोग प्रतिकारक शक्ति बढ़ाने का गुण होता है.

सुबह नींबू पानी पीने से हमारे शरीर की रोग प्रतिकारक शक्ति बढ़ती है. जिससे छोटी मोटी बीमारी और रोग से बचाव होता है. खास कर सर्दी और फ्लू की समस्या में Nimbu Pani कारगर है.

शरीर बनता है तरो ताजा

नींबू पानी का रोज सुबह नियमित रूप से सेवन करने से ACDT की समस्या हल हो जाती है जो कि जोड़ों में दर्द और सूजन का कारण होती है.

इसके अलावा ताजा नींबू की सुगंध भी दिमाग को तरो ताजा महसूस करवाती है.

त्वचा में निखार

चेहरे की त्वचा में निखार के साथ-साथ कोहनी और गर्दन के पीछे के हिस्से में होने वाले कालेपन को हटाने के लिए नींबू बहुत उपयोगी है.

यह न केवल त्वचा में निखार देता है बल्कि त्वचा के बाहरी छिद्रों में जमे मैल को भी साफ करता है. वहीं खून को भी स्वच्छ रखता है.

मुंह की दुर्गंध

कभी-कभी अंडे, मछली या नॉनवेज खाने से मुंह में दुर्गंध आनी शुरू हो जाती है. इनका समाधान करने हेतु नींबू पानी पीना एक बेहतरीन इलाज है.

Nimbu Pani का कुल्ला करने से भी मुंह की दुर्गंध में तुरंत राहत होती हैं.

वजन कम करने में भी सहायक / Nimbu pani weight loss in hindi

ओबेसिटी यानी मोटापे का घरेलू इलाज Nimbu Pani और शहद भी है. नींबू में पेल्टाइन फाइबर नामक तत्व पाया जाता है इसके सेवन से हमें कम भूख लगती है.

रोज सुबह खाली पेट हल्के गर्म पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर पीने से वजन कम होने लगता है.

गले की समस्या में राहत

गले में टॉन्सिल्स और खराश की समस्या में Nimbu Pani पीना हितकारी है. यह न केवल एक नेचरल ड्रिंक है बल्कि इससे अस्थमा जैसे श्वसन रोगों में भी फायदेमंद है.

हाई ब्लडप्रेशर में फायदेमंद

नींबू पानी का नियमित सेवन शरीर की लिम्फेटिक सिस्टम को साफ रखने में सहायक है. जिससे कि शरीर का ब्लडप्रेशर नियमित रहता है. इसके अलावा नींद लाने और मानसिक शांति के लिए भी नींबू पानी कारगर है.

Nimbu Pani के नुकसान


कच्चे नींबू का एक दिन में ज्यादा सेवन करने से पेट खराब हो सकता है और दस्त भी हो सकते है.

नींबू के रस का अधिक प्रयोग आपके दांतों में झनझनाहट महसूस करवा सकता है. Nimbu Pani पीने के आधे घंटे बाद या आधे घंटे पहले ब्रश करना हितकारी है.

नींबू के दैनिक अत्यधिक प्रयोग से माइग्रेन की संभावना बढ़ जाती है.

इस तरीके से बनाएं Nimbu Pani


1). घर पर ही तजा नींबू पानी पीना अच्छा है. इसके लिए आप सुबह एक निम्बू को अच्छे साफ कर के टुकड़ो / स्लाइस में काट लें. 

2). इसके बाद इन टुकड़ो को आधे लीटर पानी में डालें और पानी को करीब 5 मिनट तक धीमी आंच पर उबालें. 

3). 10 मिनट तक ठंडा होने दें. जब हल्का गर्म हो तब इसे पिएँ. इसे रुचिकर बनाने के लिए आप इसमें शहद मिलाकर भी पी सकते है.


 «  1  2  3  4  5  6  7  8  9  10  »

अगर आपको ये Nimbu Pani का आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे FB / Pin पर भी शेयर करें.