Featured Post

Available articles about

  • CHINLDREN'S MORAL STORIES
  • FOOD
  • GENERAL KNOWLEDGE
  • HEALTH
  • HINDI CHUTKULE
  • INSPIRATION STORIES
  • RECIPE
  • TRAVEL

22 February 2020

Ginger Benefits in Hindi : अदरक है असरदार जानिए 10 लाजवाब फायदे


Ginger Benefits in Hindi : यहाँ पढ़ें Adrak honey benefits in hindi / Adrak ke benefit / Adrak ke nuksan in hindi के बारे में उपयोगी Health Tips Hindi /हिंदी

Ginger Benefits in Hindi : अदरक है असरदार जानिए 10 लाजवाब फायदे 2


[HEALTH] : Ginger Benefits in Hindi / Adrak ke benefit | सर्दियों की सीजन में हमारे यहाँ अदरक वाली चाय बनाने बनाने और पीने का चलन आम है. अदरक में कई औषधीय गुण भी पाए जाते है. इस वजह से इसे एक कारगर औषध के रूप में भी उपयोग में लिया जाता है.

इसमें कैल्शियम, फ़ॉस्फ़रस, जिंजरोल और आयरन जैसे तत्व तथा विटामिन ए और विटामिन सी भी है. जो कब्ज, वजन घटाने और कैंसर में मददगार है. यह रहे इसके कुछ औषधीय गुण..

1). खाने से थोड़ी देर पहले अदरक के एक छोटे टुकड़े में नमक छिड़ककर खाने से भूख अच्छी लगती है. इस प्रयोग को कुछ दिन तक नियमित करते रहने से पेट की अधिकतर समस्या हल हो जाती है.

2). अदरक में मौजूद जिंजरोल नामक तत्व खून को पतला करता है. जिन्हे गाढ़े खून सम्बंधित समस्या हो उसे डॉक्टर या विषेशज्ञ की सलाह अनुसार अदरक का सेवन करना फायदेमंद है.

3). रात को अदरक को पानी में भिगोकर रखें और सुबह उस पानी का सेवन करना बढ़ा हुआ वजन घटाने में मददगार है. साथ ही सुबह व्यायाम और सही खानपान लिया जाए तो वजन तेजी से घटने लगता है. (Ginger benefits hindi #3)

Adrak (Ginger) honey benefits 


4). सांस संबंधी समस्या में ताजे अदरक के रस में थोड़ा गर्म पानी और शहद मिलाकर पीने से राहत होती है.

5). एक चम्मच अदरक का रस जरा सा गर्म करके उसमे शहद मिलाकर चाटने से खांसी में राहत मिलती है. (Ginger benefits hindi #5)

6). कब्ज, उल्टी तथा पेट फूल फूल जाने की समस्या में अदरक को टुकड़ो में काटकर उसमे काला नमक, काली मिर्च और पुदीना डाल मिक्सर में पेस्ट बनाएं. इस चटनी का सेवन करने से उपर्युक्त समस्या हल हो जाती है.

7). भोजन करने के बाद नियमित रूप से अदरक चूसने से पेट के दर्द में आराम मिलता है. साथ ही मलत्याग की प्रक्रिया भी आसानी से होती है.

8). आधा चम्मच अदरक का रस, आधा चम्मच निम्बू का रस और आधा चम्मच पुदीने का रस मिलाकर उसका सेवन करने से पेट दर्द संबंधी शिकायत नहीं रहती.

9). अदरक में कैंसर विरोधी तत्व होते है, मुंह, गले और आंतो के कैंसर से बचने या इलाज करने अदरक के रस का सेवन करें. (Ginger benefits hindi #9)

10). माइग्रेन की समस्या में माइग्रेन के हमले से कुछ देर पहले अदरक के रस का सेवन करने से स्ट्रोक आना रुक जाता है.

अदरक के नुकशान / Adrak (Ginger) ke nuksan


1). अदरक के सेवन से खून पतला होता है. जो लोग पहले से खून पतला होने की दवाई वगैरा ले रहे हो उन्हें डॉक्टर की सलाह अनुसार ही अदरक का सेवन करना चाहिए.

2). अदरक शरीर में पित्त की मात्रा बढ़ाता है, जिन्हे पित्ताशय की पथरी (bile stone) हो उन्हें अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए.



 «  1  2  3  4  5  6  7  8  9  10  »


अगर आपको यह Ginger Benefits in Hindi आर्टिकल पसंद आए तो इसे FB / Pin पर भी शेयर करें.

No comments: