Health benefits orange | संतरा : सेहत से भरा हुआ फल, जानिए गुणकारी फायदे


Health benefits Orange Hindi संतरा सस्ता और आसानी से मिलने वाला फल है. संतरे में मौजूद तत्व और विटामिन हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते है


Health benefits orange - santre ke fayde hindi me - संतरे के फायदे

[FRUIT] : Health benefits Orange Hindi - स्वाद में खट्टा - मीठा संतरे का फल लगभग हर उम्र के इंसान के लिए फायदेमंद है. बाजार में यह खासकर गर्मियों के दिनों में बहोत देखने को मिलता है और ये ज्यादा महंगे भी नहीं होते बल्कि सस्ते होते है. हांलाकि सेहत के लिहाज से संतरे के गुण बहोत किंमती है.

आइए संतरे के ऐसे ही कुछ खास फायदों के बारे में जानते है.

बालों को बढ़ाने के लिए

अगर आपके बाल कम, बेरुखे और अविकसित है तो Orange आपके लिए फायदेमंद बन सकता है. इसमें विटामिन सी होने के साथ साथ बायो - फ्लैनोयोइड नामक तत्व होता है जो बालों का विकास करने में सहायक है.

फोलिक एसिड से भरपूर

संतरे में फोलिक एसिड पाया जाता है जो दिमाग को सतेज रखने तथा मुँह के छालों की समस्या में बेहतर इलाज है.

अल्सर से बचाव - Health benefits Orange

अल्सर के मरीज को रोजाना एक Orange का सेवन करना अथवा इसका ज्यूस पीना हितकारी है. इसमें मौजूद फाइबर अल्सर से बचाव में सहायक है.

हड्डियों और दाँतो के लिए - Health benefits Orange

हड्डियां और दाँतो के विकास तथा कार्य संचलन के लिए कैल्शियम आवश्यक तत्व है जो कि संतरे में पाया जाता है.

मुँह की बदबू से छुटकारा

मुँह की बदबू का आसान इलाज संतरे का ताज़ा ज्यूस भी है क्योंकी यह अन्य फलों के मुकाबले ज्यादा सुगंधी होते है. मुँह की बदबू के लिए ऑरेंज टी का सेवन भी किया जा सकता है.

पाचनक्रिया करता है ठीक

कब्ज और पाचनक्रिया से संबंधित समस्या में संतरे का ताजा ज्यूस बहोत फायदेमंद है. आप ज्यूस में जलजीरा डालकर और रोचक और स्वादिष्ट बनाकर भी पी सकते है.

त्वचा का ढीलापन

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे तथा आंखों के आसपास पड़ने वाली झुर्रियों को रोकने के लिए Orange भी एक बेहतर विकल्प है. रोजाना नियमित Orange का ज्यूस पीने से शरीर को जरूरी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट प्राप्त होता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करे

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या हो तो संतरे का सेवन जरूर करना चाहिए. संतरे में पेक्टिन नामक फाइबर होता है जो शरीर में जमे हुए कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में सहायक है.

दिल को रखें मजबूत - Health benefits Orange

अच्छे स्वास्थ्य के लिए दिल को आंतरिक स्तर से मजबूत होना भी जरूरी है. संतरे में मौजूद पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी9, फोलेट और फैट केमिकल्स होते है जो दिल को स्वस्थ रखने में सहायक है.

गठिया रोग में उपयोगी

रुमेटाइड आर्थराइटिस यानी गठिया रोग से बचाव के लिए भी संतरे का सेवन लाभकारी है. रोजाना 3 से 4 संतरे खाने से गठिया रोग के विकास को रोकने में मदद मिलती है.

किडनी स्टोन में राहत

किडनी स्टोन अथवा पथरी की समस्या में रोजाना एक संतरे का सेवन करना लाभदायी है. इसमें मौजूद विटामिन सी किडनी को स्वस्थ रखता है.

कैंसर से बचाव - Health benefits Orange 

यह फल यानी Orange एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर है और इसमें एक  एंटी ऑक्सीडेंट तत्व ऐसा भी पाया जाता है जो कैंसर से बचाव करता है.

लिमोनोइड्स नामक यह तत्व खास कर प्रोटेस्ट कैंसर से लड़ता है. और फेफड़े, मुंह, त्वचा तथा पेट के कैंसर से बचाव करता है.

Orange के नुकशान


1). संतरे का अधिक सेवन पेट खराब कर सकता है और दस्त भी हो सकते है.

2). छोटे बच्चों को ज्यादा मात्रा में मीठे संतरे के छिलके न खाने दें. इससे पेट दर्द, बेहोशी जैसी समस्या हो सकती है.

3). बीटा ब्लॉकर्स दवाइयों का सेवन करने वाले मरीज को डॉक्टर की सलाह के बाद ही संतरे का सेवन करना चाहिए.


 «  1  2  3  4  5  6  7  8  9  10  »


अगर आपको ये Health benefits Orange Hindi आर्टिकल पसंद आए तो इसे FB और Pin पर भी शेयर करें.