If You Want To Find Something In This Blog Type Word And Click Search Button

Archive

02 April 2020

दुनिया के चार Ajab Gajab गांव जो अपनी अलग ही खासियत की वजह से दुनियाभर में है मशहूर


Ajab Gajab news in hindi language #1 : जानिए दुनिया के चार अजब गजब गांव के बारे में जो अपनी अलग ही खासियत की वजह से दुनियाभर में है मशहूर.


Ajab Gajab news in hindi language #1 


[AJAB GAJAB NEWS IN HINDI] - अजब गजब न्यूज़ विभाग के आज के इस आर्टिकल में हम आपको दुनिया के पांच ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे है जो अपने आप में खास और बाकी दुनिया से अलग पड़ते है. हर गांव अपनी एक खास वजह से मशहूर है. तो वो कौन से पांच गांव है और क्या उनकी खासियतें ? आइए जरा विस्तार से जानते है. 

1). विगानेला गांव - इटली 


इटली का एक गांव है विगानेला. यह गांव असल में मिलान शहर की गहरी खाड़ी में स्थित है और इसके चारो और बड़े बड़े पर्वत भी है. ऊँचे पर्वतो की वजह से यहाँ सर्दियों के मौसम में सराज की किरणे ना के बराबर ही पड़ती है. इस समस्या का हल निकालने के लिए गांव के कुछ बुद्धिजीवी और इंजीनियर आगे आए. उन्होंने साथ मिलकर एक बड़ा सा आइना तैयार करवाया फिर उसे सूरज की सामने की दिशा में स्थित पर्वत पर इस तरह से लगाया की उस पर जब सूरज की करने पड़े तो किरणे परावर्तित हो कर गांव में भी आएं. और उनका ये देशी जुगाड़ सफल भी रहा. 

2). "कुंग फु विलेज" - चीन 

ajab gajab news in hindi 01

चीन के तिआजु इलाके में एक गांव है जिसे स्थानीय लोग "कुंग फु विलेज" के नाम से जानते है. इसकी वजह ये है की इस गांव में रहने वाले छोटे बच्चे से लेकर बड़ी उम्र के बुज़ुर्ग तक सभी कुंग फु की कला में माहिर है. इतना ही नहीं बल्कि गांव के लोग नियमित रूप से कुंग फु का अभ्यास भी करते है. ऐसा होते होते अब गांव के अधिकतर लोग कुंग फु मास्टर बन गए है और अन्य गांव के लोग इनसे कुंग फु सिखने आते है. 

3). जुजकार गांव - स्पेन 


स्पेन में स्थित एक गांव आपको एक ही रंग का दिखेगा. इस गांव का नाम जुजकार है. आपको जानकर हैरानी होगी की गांव के अधिकतर घरो की दीवार नीले रंग से रंगी हुई है. वजह कुछ पुरानी है. असल में वर्ष 2011 में यहाँ के कुछ लोगों ने एक 3D फिल्म के शूटिंग के लिए अपने घर को नीले रंग से रंग दिया था. गांव के अन्य लोगो को भी घर का यह रंग भा गया और उन्होंने भी अपने अपने घरो को इसी नीले रंग से रंग दिया. ऐसा होते होते अब गांव के अधिकतर घर नीले रंग के हो गए है. 

4) गिएथूर्न गांव - नेधरलेंड


नेधरलेंड देश का गिएथूर्न गांव इस लिए मशहूर है क्योंकि यहाँ कोई पक्की सड़क ही नहीं है. और शायद इसी वजह से यहाँ के लोगो के पास अपनी गाड़ी या मोटरसाइकिल भी नहीं है. असल में यह गांव का अधिकतर हिस्सा पानी के ऊपर बना हुआ है. इसलिए स्थानीय लोग आसपास जाने के लिए किसी वाहन का नहीं बल्कि नावों का उपयोग करते है. 

अगर आपको यह दुनिया के चार अजब गजब गांव जो अपनी अलग ही खासियत की वजह से दुनियाभर में है मशहूर आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे FB और Pin पर शेयर भी करें.  
Disqus Comments